वॉइस ऑफ मारवाड़।

पाली।

राज्य सरकार द्वारा नियमों में सरलीकरण से राजस्व से जुड़े लंबित प्रकरणों के जल्द होंगे निस्तारण -राजस्व मंत्री

राजस्व से जुड़े प्रकरणों एवं चरागाह विकास से जुड़े कार्यो की समीक्षा की, जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारीगण रहे मौजूद

राज्य सरकार ने राजस्व से जुड़े नियमों में सरलीकरण किया है इससे राजस्व से संबधित वर्षों से लंबित प्रकरणों के जल्द निस्तारण किये जा सकेंगे । राजस्व मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशानुरूप अधिकारीगण प्राथमिकता से राजस्व से जुड़े लंबित मामलों का जल्द निस्तारण करें ।

राजस्व मंत्री रामलाल जाट शनिवार को जिला परिषद सभागार में राजस्व से जुड़े प्रकरणों की समीक्षा हेतु आयोजित बैठक में समस्त अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे ।

बैठक में बंजर भूमि एवं चरागाह विकास बोर्ड के अध्यक्ष संदीप सिंह चौधरी, जिला कलक्टर नमित मेहता, मारवाड़ जंक्शन विधायक खुशवीर सिंह जोजावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर चंद्रभान सिंह भाटी ,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेंद्र सिंह चौधरी सहित जिले के समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं राजस्व से जुड़े संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे ।

राजस्व मंत्री ने विभाग से जुड़े विभिन्न प्रकरणों की एजेंडावार समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के फॉलोअप कैंप एवं ग्राम व उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में तीव्र गति से राजस्व से जुड़े प्रकरणों का निस्तारण करें जिससे कि आमजन को ज्यादा से ज्यादा राहत पहुँचाई जा सके ।

उन्होंने कहा कि आगामी समय में प्रदेश में ‘धरा ऐप’ के माध्यम से भूमि संबंधी रिकॉर्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त होगी साथ ही किसान स्वयं की फसल की गिरदावरी खुद कर सकेगा । उन्होंने कहा कि DILRMP के तहत सर्वे रिसर्वे के कार्यादेश जोधपुर संभाग के पाली व सिरोही जिले के लिए जारी कर दिए गए हैं ।

जाट ने अधिकारी को निर्देश दिये कि राजस्व से जुड़े लंबित मुकदमों की केटेगरी के अनुसार चिन्हित कर करें जिससे कि जल्द निस्तारण में आसानी रहे ।

बंजर भूमि एवं चारागाह विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री संदीप सिंह चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार चरागाह विकास हेतु निरंतर प्रयासरत है उन्होंने बंजर भूमि एवं चारागाह विकास से जुड़े प्रकरणों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने राजस्व अधिकारियों को लंबित प्रकरणों के निस्तारण में आगामी एक माह में प्रगति लाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि निस्तारण किए गए प्रकरणों को पोर्टल पर दर्ज कराएं।
जिला कलक्टर ने राजस्व मंत्री को जिले की वर्तमान प्रगति की जानकारी से अवगत करवाया ।

इन प्रकरणों की समीक्षा कर बेहतर प्रगति लाने व अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए

राजस्व मंत्री ने राजस्व अभिलेख व खातों के शुद्धिकरण के लंबित प्रकरण ,गैर खातेदारी से खातेदारी, आपसी सहमति से खाता विभाजन, रास्ते के दर्ज प्रकरणों ,सीमा ज्ञान व पत्थर गढ़ी के लंबित प्रकरण , आबादी विस्तार ,ऑनलाइन नामांतरण के लंबित प्रकरणों , वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा संबंधी भूमि आवंटन के अवशेष प्रकरण, पैतृक कृषि भूमि के सह खातेदारों के मध्य भूमि विभाजन इत्यादि लंबित राजस्व मुकदमों की समझाईश करने, सरकारी भूमियों में निजी खातेदार द्वारा सिंचाई हेतु खोदे गए कुओं के नियमन करने, प्रशासन गांवों के संग अभियान के फॉलोअप शिविरों में लंबित रहे प्रकरण पर चर्चा कर बेहतर प्रगति लाने एवं अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

प्रेस वार्ता को किया संबोधित

राजस्व मंत्री ने बैठक के पश्चात जिला परिषद सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित किया । उन्होंने राजस्व से जुड़े नियमों में सरलीकरण एवं तेजी से लंबित मामलों के निस्तारण की जानकारी दी ।

जाट ने पशुओं में फैल रही लम्पी डिजीज से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार गंभीरतापूर्वक बीमारी की रोकथाम हेतु हर संभव प्रयास कर रही है । इसके लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक कर अधिकारियों को लम्पी रोग की रोकथाम हेतु हर आवश्यक कदम उठाने को निर्देशित किया है ।

इससे पूर्व राजस्व मंत्री ने सर्किट हाउस में जनसुनवाई की जिसमें आमजन की समस्याएं सुन अधिकारियों को वरित निस्तारण के निर्देश दिए ।
इस अवसर पर समाजसेवियों व भामाशाहो द्वारा राजस्व मंत्री का स्वागत किया गया ।

error: Content is protected !!